प्रणय निवेदन ? पक्षियों से सीखें !

कामदेव ने तीर चला दिया है. बसंत बागों में आवारा फिर रहा है. वैलेंटाइन डे भी चल पड़ा है, बस पहुँचने को ही है. कच्ची उम्र, मदमाता मौसम, ह्रदय में प्यार की घडी टिक टिक न करे तो क्या करे? चलो आपने अपनी टिक तो सुन ली, अब उसके दिल की घडी में भी तो चाबी भरनी पड़ेगी ना!

बस ऐसे ही मौके पर घड़ी की बैटरी बंद पड़ जाती है. कैसे कहें? क्या करें? कहीं चप्पल तो न पड़ेगी सिर पर. कामदेव का क्या जाता है, उन्होंने तो चलाये रंग और सुगंध के तीर, मगर जूतम-पैजार उनकी थोड़े ही होगी। हुँह! इन देवों को आगे क्या और कैसे करना है, यह भी तो बताना चाहिए था.

चलो, कोई बात नहीं। मैं बता देती हूँ। अपने घर के आस पास बहुत चिड़ियाएं देखी होंगी तुमने।

“हाँ। लेकिन मैं ज्यादा ताँका -झाँकी नहीं करता हूँ, कसम से . “

“अरे! दिमाग दुरुस्त रखो. मैं आसमान में उड़ने वाली चिड़ियों की बात कर रही हूँ.”

“हाँ तो मेरी वाली भी तो आसमान में उड़ी फिरती है.”

“अरे यार. प्यार में दिल खोया कि दिमाग भी खो दिया। मैं पेड़ों पर रहने वाली, पंखों वाली , घोंसला बनाने वाली चिड़िया की बात कर रही हूँ और तुम हो कि……..”

” हाँ तो मैं कह रही थी कि ये जो चिड़ियों का संसार है न, इसमें प्रणय निवेदन, मेरा मतलब, लड़की पटाने के बड़े ही रोचक तरीके है. तुम भी उसमे से जो तुम्हे सूट करे वो चुन लो.”

“ठीक है. बतायें। “

पक्षियों में प्रणय निवेदन

देखो। चिड़ियों में प्रणय निवेदन का एक ही मकसद है कि ‘वो हाँ कह दे’. तो अब चिड़ा जो है, वो अपने और सामने वाली के स्वभाव को देखकर ही पटाने का सूटेबल तरीका चुनता है.

गाना, नाचना, काम के गिफ्ट लाने से लेकर घर बना कर देने तक के विविध तरीके है चिड़ियों में। इतना ही नहीं, कई बार तो चिड़ा दो या उससे भी ज्यादा तरीके काम में लेता है. जैसे मोर को ही ले लो; सुन्दर पंख उगाता है और फिर उनको लहरा कर, नाच कर रिझाता है. या बया को ही देख लो- पीला सूटबूट खरीदता है और एक घर भी बनाता है।

कुछ चिड़ियाएं चिड़े के सौंदर्य पर रीझती है तो कुछ उसके गाने नाचने पर. कुछ समझदार हैं जो कि चिड़े के भोजन-पानी की और घर की व्यवस्था करने की क्षमता परखती हैं. तो चिड़े उसी के अनुसार अपनी स्ट्रेटेजी चुनते हैं.

Courtship ritual in Birds
Courtship ritual in Birds

बात यहीं ख़त्म नहीं होती। चिड़ी को भी ये तय करना आता है कि ये जो नाच-गा रहा है वो सुर-ताल में है या नहीं। या जो ये घोंसला बनाया है, वो घोंसला ठीक भी है कि नहीं। इससे चिड़ी ये सुनिश्चित करती है कि रिश्ते और चूजे स्वस्थ और मजबूत रहें।

तो पहले तो अपना स्किल सेट थोड़ा तराश कर ठीक कर लो.

पक्षी गान – Singing

सबसे कॉमन तरीका है पक्षियों में- गाना। चिड़ा भिन्न भिन्न तरीके से, कठिन सुरों में, गा-गाकर चिड़ी के दिल में तरन्नुम जगाता है. चिड़ी उसके गान की कठिनता और वैरायटी पर मर मिटती है. कुछ कुछ तो चिड़िया भी उसके सुर में सुर मिला कर गाती है. कोयल की कूक तो सुनी है न. वो जो कुहू कुहू है, वो चिड़ा करता है, चिड़ी नहीं।

Singing Koel- Courtship ritual in birds
Singing Koel- Courtship ritual in birds

अब तुम भी कुछ सीखो और जो तुम्हारे पास है या नहीं भी है उसका फेंक फेंक कर गुणगान करो. या तो वो लपेट लेगी या उसमे फंस जायेगी। कुछ कुछ कुड़ियां खुद भी ऐसे ही गाकर बखान करेगी।

Pair of Koel- Courtship ritual in birds
Pair of Koel- Courtship ritual in birds

मुझसे पूछो तो, बंधु बस रहने दो- ऐसे तो तुम दोनों ही खड्ड में गिरोगे।

दिखाना – Display

भगवान ने कई चिड़ों को बड़े ही खूबसूरत पंख दिए हैं. जिनको नहीं दिए, उनमे से भी कुछ तो प्रणय ऋतु आने पर स्पेशल पंख उगा लेते है या अपना रंग ही बदल लेते है. जैसे मोर को ही लो. मोरनी को अपने पंख फैला कर पटाता है, वहीँ पीहू (जल मयूर) प्रणय ऋतु में अपना केंद्रीय पुच्छ पंख बड़ा कर लेता है. शकरखोरा अपना भूरा शर्ट उतर कर चकाचक चमकता नीला सूट पहनता है.

कुछ समझे जनाब ! जरा डोले-शोले, सिक्स पैक एब्स हैं तो दिखाओ। ये नहीं है तो पहले जरा जिम जाओ, ये सब कमाओ। तब मैदान में आओ.

Pheasant Tailed Jackana in breeding plumage- courtship ritual in birds
Pheasant Tailed Jackana in breeding plumage- courtship ritual in birds

मुझसे पूछो तो मियां – गर जो तुम दोनों ही शकल और फिगर के पीछे दीवाने हुए तो कुड़ी पट तो जाएगी मगर गृहस्थी की गाड़ी पटरी से उतर जाएगी। अरे बिना मज़बूत इंजन और पटरी के, सुन्दर डिब्बे भला क्या खाक चलेंगे।

और अगर उसके पास मेरे जितनी अकल हुई तो बंधु तुम तो फिर से फेल.

नाच और अन्य करतब – Dance and other actions

Dancing peacock and female- courtship ritual in birds
Dancing peacock and female- courtship ritual in birds

कई चिड़े नाचने में , खतरनाक डाइव लगाने में, पंखों को जोश से फड़फड़ाने में माहिर होते है. अब इनमे कइयों में तो चिड़े ही ऐसा करते है, कइयों में चिड़ी भी साथ देती है. जैसे मोर तो अकेले नाचता है, मोरनी उसको देख कर निर्णय करती है. लेकिन सारस का जोड़ा, दोनों मिल के नाचते हैं. जल में रहने वाले चिड़े पानी में गोताखोरी के करतब दिखाते है तो पेड़ पर रहने वाले हवा में ही कलाबाजी करते हैं.

अब तुम भी बाइक पर स्टंट दिखाओ, कुड़ी को डांस फ्लोर पर ले जाओ. रोबर्ट ने प्रियंका को डांस फ्लोर पर ही पटाया था.

Dancing Peacock- Courtship ritual in birds
Dancing Peacock- Courtship ritual in birds

मुझसे पूछो तो बंधु , तुम्हे रोबर्ट और प्रियंका का तो पता ही होगा। अपनी सलामती की सोचो !

सामीप्य – Preening and other Close Contact

कुछ चिड़े-चिड़ी और दो कदम आगे होते हैं. या फिर यूँ कहे कि भगवान ने उन्हें यही रीत जीन्स में डाल के बनाया है. वे एक दूसरे से सटकर बैठते हैं, एक-दूसरे के पंखो को साफ़ करके सजाते संवारते हैं. ऐसा करने से वे एक दूसरे के बीच की दूरियां कम करने और करीब आने की कोशिश करते है, जिससे पता चले कि एक-दूसरे में इंटरेस्टेड हैं या नहीं।

Alexandrine Parakeet- courtship ritual in birds

तुम भी ऐसा कर सकते हो. बाइक पर बिठाओ, मेट्रो में एक सीट पर दो फिट होने की कोशिश करो. पुराने जमाने वाला बिजली कड़कने वाला सीन, ये नहीं चलता अब. हाँ, कुत्तों के भोंकने से तुम्हारा हाथ कस कर जरूर पकड़ सकती है वो. (वो तो मैं अभी पचास पहुँचने को हूँ, तब भी करती हूँ.)

अरे जरा ठहरो। सोच सोच कर खुद से ही आगे मत निकल जाओ. अभी तुम पटाने की कोशिश कर रहे हो, मुंगेरी लाल के हंसीं सपने मत देखने लग पड़ो। जेंटलमैन बनो.

मुझसे पूछो तो बंधु , पक्के से गिरोगे। लाइसेंस ले लो पहले। और ख्याल रहे , गृहस्थी का लाइसेंस बनाये रखने के बड़े ही नियम कानून है और चौबीस घंटे की ड्यूटी है। निभाना लाइसेंस लेने से बहुत अधिक कठिन है.

उपहार – Feeding

अब आती है वे प्रजातियां जो अधिक समझदार हैं. इनमे चिड़ा अपनी पसंदीदा चिड़ी के लिए खाने के लिए कुछ लाता है, या कभी कभी छोटी सी शाख जैसा प्यारा सा उपहार लाता है. ये सब वो करता है ये जताने को कि वो अपना सब उसके साथ शेयर करने को तैयार है, और ये भी साबित करने के लिए कि वो उसका और बच्चों का भरण पोषण करने में सक्षम है. जैसे ये टर्न।

Tern - feeding ritual of courtship in birds
Tern – feeding ritual of courtship in birds

कुछ चिड़े ये भोजन का टुकड़ा सीधा भावी साथी के मुंह में डालते हैं, कुछ थोड़े सरमीले (शर्मीले नहीं लिखा है ) होते हैं न तो वे बस ये सब चिड़ी के पास ले जाकर रख देते हैं.

तुम्हारे डैड की BMW और तुम्हारे सिक्स पैक ऐब्स से वो नहीं पटी तो जिम जाना छोडो , दिखावा भी छोड़ो और काम धंधे लगो. सिक्स पैक की बजाय सिक्स डिजिट की कमाई करो.

मुझसे पूछो तो भाई कुड़ी कमअकल नहीं है. गंभीरता से कोशिश कर लो.

निर्माण – Nest Building

अब कुछ चिड़ों, जैसे बया, को भगवान ने गजब की आर्किटेक्चरल स्किल दी है. घोंसला बनाने में महारत हासिल है उनको। तो वे चिड़े पहले घोंसला बनाते हैं . उससे ये साबित कर देते हैं कि वे बीवी बच्चों की सुरक्षा और भरण पोषण कर सकते हैं. कुछ चिड़े तो घोंसले को कंकड़, घास, पट्टी आदि से सजाते भी हैं .

Baya the weaver bird- Nest building, courtship ritual in birds
Baya the weaver building the nest

कुड़ी उड़ती फुदकती आती है, घोंसला बना हुआ देखती है, भवन निर्माण से आशवस्त होती है, और चिड़ा भी पसंद आ जाये तो हाँ कर देती है.

Nest building activity of Baya- Courtship ritual of Birds
Nest building Bayas

कुछ समझ आई जनाब? अगर इतना किया कि पैसा कमाया, घर बनाया तो अब तो जाओ और बिंदास, पहली फुर्सत में लड़की पटाओ। बुढ़ापे का इंतज़ार करोगे क्या !

तरीका जो भी अपनाओ, लेकिन पहले अच्छे दिल के, जेंटलमैन बनो.

अब जाओ भी !!

** रुकिए दो मिनट **

लिखना मन की मौज है और पाठक ढूँढना दायित्व ……… इसलिए

अगर आप को मेरा लेखन और ब्लॉग पसंद आया है , पोस्ट क्वालिटी अच्छी लगी तो कृपया मेरा फेसबुक पेज यहाँ लाइक करें। नीचे सब्सक्राइब बॉक्स से ब्लॉग को सब्सक्राइब करे. अपने पेज पर, ट्विटर या इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट शेयर करें।

कृपया ब्लॉग को फैलाने में मेरी सहायता करें, अगर आप को पसंद आया है तो !

Series Navigation<< Alexandrine Parakeet , हिरामण सुग्गाHow to woo the Girl ? Learn from Birds! >>

Leave a Reply

error: Content is protected !!