बर्ड वाचिंग के लिए बाइनोकुलर कौनसे खरीदें?

तो आपने मेरी ‘बर्ड वाचिंग यानि पक्षी अवलोकन कैसे करे’ की पोस्ट पढ़ ली है और आप की पक्षियों में उत्सुकता जाग्रत हो गई है. इसके लिए, जैसा मैंने उस पोस्ट में बताया, दो चीजें आपको चाहिए-फील्ड गाइड और अच्छा बाइनोकुलर .

बाजार में और अमेज़न पर अनेकों बाइनोकुलर उपलब्ध है और नया व्यक्ति चकरा जाये इतनी रेंज है. इस पोस्ट में मैं आपको बाइनो खरीदने के लिए क्या ध्यान रखें और कौनसे ब्रांड का और कैसा बाइनो खरीदें, इससे अवगत कराउंगी।

बर्ड वाचिंग के लिए बाइनोकुलर में क्या होना चाहिए?

आवर्धन क्षमता , Magnifying Power

बाइनोकुलर 7*50, 8*40 or 10*50 आदि की आवर्धक रेंज में आते हैं. इसमें पहला नंबर 7, 8, 10 आवर्धन अर्थात magnification को दर्शाता है, जिसको सरल शब्दों में कहे तो ये सामान्य आँखों से दिखने वाली वास्तु को 7 , 8 , या 10 गुना बड़ा करता है. दूसरा नंबर 40, 50 आदि ये बताता है कि बाइनोकुलर कितनी रौशनी ले पाता है. जितना बड़ा नंबर, उतनी अधिक रौशनी अर्थात जो वस्तु आप देख रहे है वह कितनी साफ दिखाई देगी। तो बड़ा नंबर जैसे कि 10*50 होने पर वस्तु अधिक बड़ी और अधिक साफ़ दिखेगी। लेकिन इसके कुछ नुकसान है- अधिक आवर्धन क्षमता का अर्थ है की आप के हाथ का थोड़ा सा भी कम्पन image में अधिक मालूम होगा। इसलिए 8*40 एक अच्छा ऑप्शन है.

रूफ प्रिज्म या पोर्रो प्रिज्म (Roof Prism or Porro Prism )

प्रिज्म यानि रौशनी कितनी अच्छे से और कैसे बाइनो में पहुंचेगी? रौशनी ही आपको दिखने वाली चिड़िया की साफ़ और क्रिस्प तस्वीर देगी। रूफ प्रिज्म में जिस विधि से रौशनी बाईनो के भीतर पहुँचती है, उससे बाइनो को हल्का और छोटा बनाना आसान होता है , लेकिन उसकी लागत बढ़ जाती है. पोरो प्रिज्म में काम लगत पर ही बेहतर रौशनी भीतर पहुंचती है लेकिन ये बड़े और थोड़े भारी होते हैं.

लम्बा आई पीस (long Eye piece ), यानि जहाँ से हम बाइनो में देखते हैं वो एकदम हमारे चेहरे से चिपका न होकर बाइनो को आँखों और चेहरे से थोड़ा दूर रखता है.

एक और बात जो बाइनोकुलर खरीदते समय ध्यान रखे – आप बाइनो को गले में लटका कर घूम रहे होंगे तो उसका हल्का होना और उसका बेल्ट चौड़ा और आरामदायक होना आवश्यक है, अन्यथा आपकी गर्दन में दर्द या असुविधाजनक होने का डर है.

बाजार में जो प्रसिद्द नाम हैं वे हैं- बुशनेल (bushnell ), निकोन , पेंटाक्स , सेलेस्ट्रोन (Celestrone ) और ओलम्पस (Olympus ). ये तीनो भिन्न भिन्न कीमत के मॉडल बनाते हैं और इसमें सभी के पॉकेट अनुसार कुछ अवश्य मिलता है.

जैसा की सभी गैजेट के साथ होता है, बाइनो भी बाजार में अलग अलग प्राइस रेंज में अलग अलग फीचर के मिलते हैं. अगर आप बिलकुल शुरू ही कर रहे हैं तो ज्यादा महंगा न खरीदें, पहले देखें कि आप इस शौक को कितना पूरा कर पाते हैं. जब आपकी रूचि और संलग्नता पक्षियों में बढ़े तो बाइनो भी अपग्रेड कर लें.

5,000 रुपये की रेंज में मिलने वाले बाइनोकुलर –

Olympus 8×40 DPSI Binocular , approx 4800/-

Celestron Upclose G2 8X40 Porro Binocular , approx. 3000/-

Nikon Aculon A211 8×42 Binocular , approx 5700/-

5000 – 10000 की रेंज में बाइनोकुलर

Pentax SP 8×40 Binoculars , approx 6400/-

Celestron 71346 8×42 Outland X Roof Binocular (Black), approx. 8600/-

Bushnell 13-3450C 10×50 Falcon Wide Angle Binocular (Black), approx 5700/-

Bushnell NatureView Backyard Birder 8 x 40mm Porro Prism Binoculars, Tan, approx 9300/-

Nikon 7238 Action Ex Extreme 8 X 40 mm All Terrain Binoculars, approx 10,700/-

10000 – 20000 की रेंज में बाइनोकुलर

Nikon PROSTAFF 7S 8 X 42 Binocular, approx 14,000/-

Bushnell H2O Waterproof/Fogproof Roof Prism Binocular, 8 x 42-mm, approx. 12,000/-

इनमे से पेंटाक्स, बुशनेल और निकोन के बाइनो मैंने उपयोग किये हैं. मेरे मॉडल इनसे भिन्न हैं, क्यूंकि पुराने और थोड़े महंगे हैं. तीनो ब्रांड की रिपोर्ट अच्छी है. ओलम्पस मैंने स्वयं कभी उपयोग नहीं किया है.

अगर आप इन में से कुछ लिंक से जाकर कुछ खरीदते हैं तो मुझे उसमे बहुत छोटा सा कमीशन मिलता है. कुछ लिंक कमीशन रहित हैं, लेकिन उस बजट में वे बाइनो बेहतर हैं, इसीलिए लिस्ट में हैं. लिस्ट कमीशन के आधार पर नहीं, मेरे अपने उपयोग के अनुभव और रिसर्च से तैयार की गई है.

खरीदने से पहले ग्राहकों के रिव्यु पढ़ें, उत्पाद के विशिष्ट फीचर जाने, अपनी जरुरत और बजट में तालमेल बिठायें , तभी कुछ खरीदें। Happy Birding !!

1 Comment

Leave a Reply

error: Content is protected !!